PM Kisan Land Seeding Yes Kaise Kare | पीएम किसान भूमि सीडिंग

Aman Shukla
0

 

PM Kisan Land Seeding


PM Kisan Land Seeding No Solution in Hindi : नमस्कार दोस्तों! अगर आप एक किसान हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलायी गयी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे थे लेकिन कुछ किस्तें आने के बाद आपका 2000₹ आना बंद हो गया है तो इसके दो से तीन कारण हो सकते हैं इन्ही कारणों में एक कारण है PM Kisan Land Seeding का जिसकी वजह से कई किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आ रहा है। 

PM Kisan Land seeding Problem का Solution आज के इस लेख में दिया गया है और साथ ही साथ इस लेख में हमने ये भी बताया है कि आप अपना PM Kisan Land Seeding Yes Kaise Kare

सारी जानकारी एकदम सरल भाषा में इस लेख के माध्यम से बताया गया है जिससे कि सभी किसान भाई अपना Land Seeding Solution आसानी से कर सकें।


PM Kisan Land Seeding क्या है? 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana भारत सरकार द्वारा चलायी गयी एक योजना है जिसके अन्तर्गत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी है और प्रधानमंत्री मोदी ही इस योजना के माध्यम से सभी किसानों के बैंक खाते में सीधा पैसा Transfer करते हैं।

PM Kisan Yojana के लिए Registration करते समय किसान की भूमि का लेखा जोखा माँगा जाता है जिसे PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर upload किया जाता है इसी प्रक्रिया को Land Seeding कहा जाता है ।

कई किसानों के PM Kisan का पैसा नहीं आ रहा है और PM Kisan Status Check करने पर उसमे Land seeding - NO लिखा मिल रहा है। जिन किसानों को यह समस्या आ रही है उनके जब तक Land seeding - NO की जगह Land seeding - YES नहीं हो जाता तब तक किसानों के खाते में PM Kisan का पैसा नहीं आयेगा।


PM Kisan Land Seeding Yes Kaise Kare (Solution) 


ऐसे किसान जिनके PM Kisan Status में Land Seeding - NO दिखा रहा है उन्हें अपना Status Yes कैसे करना है इसकी जानकारी नीचे दी गयी है जिसका पालन करके आप PM Kisan Land Seeding Yes Kaise kare का Solution पा जायेंगे-
  • आपको सबसे पहले अपने जिले के कृषि विभाग/पटवारी या लेखपाल के पास जाना है। और उन्हें अपनी समस्या बतानी है। 
  • इसके बाद आपको वहाँ पर एक application Form दिया जायेगा जिसे वहीं भर देना है । 
  • इस फॉर्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे - आधार कार्ड, बैंक पासबुक और भूमि रेकॉर्ड (खतोनि) आदि के कागज लगाकर आपको इस फॉर्म को वहीं जमा कर देना है।
  •  इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दी गयी समस्त जानकारियों को Verify किया जायेगा और सबकुछ सही होने पर आपका Land Seeding Yes हो जायेगा।
  •  इस प्रक्रिया में 8 से 10 दिन का समय लग सकता है। Land Seeding Yes होने के बाद आपका पैसा आना शुरू हो जायेगा।


PM Kisan Status Kaise Check Kare? 

Land Seeding Yes करने के लिए आवेदन करने के बाद आपको समय समय पर अपना PM Kisan Status Check करते रहना है । PM Kisan Status check करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको PM Kisan की Official Website (pmkisan.gov.in) पर जाना है जिसकी लिंक नीचे दी गई है ।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस देखने को मिलेगा।
  • यहाँ पर आपको 'Know Your Status' के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल करा जाएगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर Next पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा जिसे डालकर आपको वेरीफाई कर देना है।
  • OTP वेरीफाई होने के बाद आपका PM Kisan Status खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने PM Kisan Land Seeding yes Kaise kare के बारे में विस्तार से और सरलतम तरीके से जानकारी दी है। लेख को पढ़ने के बाद अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

अंत में, इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! इस लेख को Share जरूर कीजिये। ऐसे ही Update पढ़ने के लिए आप हमारे WhatsApp Channel और Telegram Group से जुड़ सकते हैं ।

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! 


Home page:- click here

Join Telegram:- click here

Join WhatsApp:- click here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top