लो आ गयी SSC GD की बम्पर भर्ती - SSC GD New Vacancy Apply Online

Aman Shukla
0

 
Ssc gd latest vacancy apply online last date, exam pattern, syllabus

SSC GD New Vacancy 2024 Apply Online 

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता था की SSC ने  अभी कुछ दिन पहले एक नोटिफिकेशन जारी किया था जिसके माध्यम से उन्होंने बताया था कि SSC GD  की नई वैकेंसी की सारी डिटेल 5 सितंबर को जारी की जाएगी। आपको बता दें कि SSC  ने SSC GD की बम्पर भर्ती लेकर आई है ।

जी हां दोस्तों अगर आप भी एसएससी जीड जीडी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए भी बहुत बड़ी खुशखबरी है एससी ने एसएससी जीडी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है आज के इस लेख में हम आपको SSC GD 2024 New Vacancy Complete Details  देने वाले हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरुर पढियेगा ।

    SSC GD 2024 Latest Notification Out

    जैसा कि एससी ने वादा किया था कि वह पांच सितंबर को SSC gd 2024 की नई वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा अपने वादे के अनुसार आज यानी 5 सितंबर को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने SSC gd 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है आपको बता दें कि इस बार SSC GD में कुल 39,481 Vacancy  निकाली गई है तो ऐसे छात्र जो इस परीक्षा की तैयारी कई दिनों से कर रहे थे उनके लिए बहुत ही खुशी की बात है।


    SSC GD Latest Exam Pattern 2024

    SSC gd के Exam Pattern की बात करें तो इस परीक्षा में मुख्यतः चार विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं यह चार विषय निम्न प्रकार से है-

       विषय         प्रश्न           अंक
    गणित                   20                    40
    रीसनिंग                 20                    40
    GK/GS                20                    40
    हिन्दी या English 20                     40

    कुल मिलाकर 80 प्रश्न होते हैं और हर प्रश्न में दो अंक मिलते हैं इसका मतलब है की पूरी परीक्षा 160 अंकों की होती है और कट ऑफ भी इसी अंकों से जारी के जाती है आपको बता दें कि इस परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन भी होता है। साथ ही साथ 0.25 की नेगेटिव मार्किंग भी होती है। यह परीक्षा Online Mode ( CBT) में होती है ।

    Education Qualification

    इस परीक्षा के लिए Education qualification मात्र दसवीं पास है अगर आपने किसी प्रतिष्ठित बोर्ड से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है तो आप इस परीक्षा में शामिल होने के योग्य हैं।  इस परीक्षा में दसवीं में प्राप्त अंक मायने नहीं रखते हैं बस आपको दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना है और आप इस परीक्षा को दे सकते हैं।


    SSC GD Physical Test

    परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद जिन छात्रों का कट ऑफ क्लियर हो जाता है उन्हें फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है फिजिकल टेस्ट में कुल तीन  प्रकार के टेस्ट शामिल है। 

    सबसे पहले 5 किलोमीटर की रनिंग 24 मिनट में खत्म करनी होती है उसके बाद शारीरिक माप ली जाती है जो कि इस प्रकार से है- 

    SSC GD 2024 Apply Online

    SSC GD 2024 Online Registration के लिए आपको SSC की New Website ( ssc.gov.in ) पर जाकर अपना l करना होगा उसके बाद आपको अपना Registration Number और Password  मिल जाएगा इसके बाद आपको एसएससी के ऐप को डाउनलोड करना है और उसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।


     इसके बाद वहां पर आपको एसएससी जीडी के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप सामान्य से जानकारियां जैसे कि अपना नाम पिता का नाम माता का नाम जन्मतिथि शैक्षिक विवरण आदि भरकर और अपनी एक लाइव फोटो और Signature लेकर फॉर्म को सबमिट कर देना है।

    अगर आपको यह प्रक्रिया ऐसे समझ में नहीं आ रही है तो आप नीचे दिए गए वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं कि SSC GD ka Form Kaise Bhare? 


    Important Dates

    इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तिथियां की बात करें तो परीक्षा के लिए आवेदन 5 सितंबर 2024 से प्रारंभ हो गए हैं और यह आवेदन 14 अक्टूबर 2024 ( SSC GD Last Date) तक चलेगा अर्थात SSC GD Form भरने की Last Date 5 अक्टूबर 2024 तक है परीक्षा तिथि की बात करें तो अभी तक विभाग के द्वारा परीक्षा तिथि घोषणा नहीं की गई है।

    Conclusion

    हमें पूरी आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको SSC GD New Vacancy 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपके मन में इस परीक्षा को लेकर या फिर इस परीक्षा का फॉर्म कैसे भरें इसको लेकर कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।

    इसी तरह के सरकारी एग्जाम से रिलेटेड सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं साथ ही साथ आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से भी जुड़ सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

    इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! 


    Home page:- click here

    Join Telegram:- click here

    Join WhatsApp:- click here
    Tags

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ
    एक टिप्पणी भेजें (0)
    To Top