टैबलेट और स्मार्टफोन चाहिये तो करनी होगी KYC जाने सम्पूर्ण जानकारी

Aman Shukla
1
 
Up free tablet smartphone scheme E-KYC update

टैबलेट और स्मार्टफोन पाने के लिए केवाईसी कैसे करें - kyc for Tablet and Smartphone

दोस्तों! जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने युवाओं को मुफ़्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने का कार्यक्रम पिछले साल से ही चलाया है जिसके माध्यम से लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जा चुके हैं।

यह टैबलेट और स्मार्टफोन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्नातक और परास्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थियों को दिया जाता है साथ ही साथ कुछ डिप्लोमा क्षेत्र में भी टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाते हैं।

इस साल टैबलेट और स्मार्टफोन पाने के लिए छात्रों को कुछ नियमों का पालन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

सभी छात्रों को करना होगा E-KYC 

 जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि योगी सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत द्वारा चलाई गई फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण प्रक्रिया में कई ऐसी शिकायतें आ रही थी जिसमें कहा जा रहा था कि एक ही विद्यार्थी को दो-दो स्मार्टफोन या दो-दो टैबलेट मिल गए हैं। इस तरह के शिकायतों को ध्यान में रखते हुए इस योजना के जरिए किसी तरह के लापरवाही ना हो इसीलिए सरकार द्वारा सभी छात्रों को डिजिटल शक्ति पोर्टल पर अपना ई केवाईसी आधार प्रमाणीकरण करने का आदेश दिया गया है बिना आधार प्रमाणीकरण किये किसी भी छात्र को टैबलेट और स्मार्टफोन नहीं दिया जाएगा।

Aadhar E-KYC कैसे करें? 

अपना आधार पर मणिकरण करने के लिए सभी छात्रों को डीजी शक्ति पोर्टल पर जाकर ई प्रमाण मेरी पहचान नामक पोर्टल पर जाकर अपना आधार प्रमाणीकरण करना है। जिन छात्रों के आधार कार्ड में कोई समस्या है उन्हें सबसे पहले अपना आधार कार्ड सही करवाना है उसके बाद  Digi Shakti पोर्टल पर जाकर अपना ई केवाईसी करना है।

अपना आधार प्रमाणीकरण करते समय आपसे आपका आधार की डिटेल और विश्वविद्यालय पंजीयन क्रमांक अधिक जानकारियां मांगी जाएगी जिसे भरकर आप आसानी से अपना आधार प्रमाणीकरण कर सकते हैं।

E-KYC Link- click here

E-KYC करने के बाद ही मिलेगा Smartphone और Tablet

छात्रों द्वारा अपना किए गए आधार प्रमाणीकरण के द्वारा डाटा मैच होने पर और डाटा में किसी तरह की गड़बड़ी न पाए जाने पर छात्रों को विद्यालय स्तर पर टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे जिन छात्रों के आधार में कोई गड़बड़ी पाई जाती है उन्हें दोबारा से अपना आधार प्रमाणीकरण करना होगा उसके बाद ही उन्हें टैबलेट और स्मार्टफोन का लाभ मिल सकेगा।


Conclusion

हमें आशा है कि इस लेख के माध्यम से आपको फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना की ई केवाईसी करने के विषय में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। अगर आप भी UP Free Tablet and Smartphone Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो E-KYC अनिवार्य है ।अगर आपके मन में कोई भी डाउट है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।


इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! 


Home page:- click here

Join Telegram:- click here

Join WhatsApp:- click here

Follow on Google News:- click here

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
To Top